वैवाहिक स्थिरता के लिए उपयुक्त जोड़ी की तलाश/ Find a Perfect Match for a Lasting Marriage

 


वैवाहिक अनुकूलता, विवाह पर विचार करने वाले दो व्यक्तियों के बीच अनुरूपता और समझौते के बारे में बताती है जो विवाह की सफलता और लंबी आयु पर  विचार करने का एक महत्वपूर्ण कारक है जिसका उद्देश्य यह निर्धारित करना होता है कि दो व्यक्तियों में आर्थिक, लिंग, पारिवारिक मूल्यों और जीवनशैली जैसे क्षेत्रों में “पारस्परिक अनुकूलता” के आधार पर कितनी अच्छी तरह संबंध स्थापित हो सकता है।

ज्योतिष में वैवाहिक अनुकूलता क्या है/ What is marriage compatibility in Astrology? 

ज्योतिष के अनुसार, व्यक्ति के जन्म के समय ग्रहों और नक्षत्रों की स्थिति उसके व्यक्तित्व के लक्षणों, व्यवहार  और अन्य व्यक्तियों के साथ समग्र अनुकूलता को प्रभावित कर सकती है जिसके चलते, दो व्यक्तियों के बीच अनुकूलता का विश्लेषण करने के लिए, ज्योतिषियों द्वारा विभिन्न तकनीकों का प्रयोग किया जाता है:

१. जन्मकुंडली की तुलना/ Comparing the birth charts:

दोनों व्यक्तियों के जन्म चार्ट की तुलना उनकी सूर्य, चंद्र और लग्न राशियों के साथ ही, अन्य ग्रहों की स्थिति की अनुकूलता को निर्धारित करने के लिए की जाती है जो  उनके व्यक्तित्व और व्यवहारिक प्रवृत्तियों की समानता और अंतर को बताता है।

२. सातवें भाव का परीक्षण/ Examining the seventh house:

ज्योतिष में, विवाह और साझेदारी का प्रतिनिधित्व  करने वाले सातवें भाव में ग्रहों की स्थिति, संबंधों की प्रकृति और दो व्यक्तियों की अनुकूलता के संबंध में अंतर्दृष्टि प्रदान करती है।

३. नवांश चार्ट का विश्लेषण/ Analyzing the Navamsa chart: 

नवमांश चार्ट एक विभागीय चार्ट होता है जो वैवाहिक संबंधों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है।

४. शुक्र की स्थिति देखना/ Looking at the position of Venus:

ज्योतिष के अनुसार, जन्मकुंडली में प्रेम विवाह संबंधों के ग्रह शुक्र की स्थिति, दो व्यक्तियों के बीच रोमांटिक अनुकूलता के संबंध में अंतर्दृष्टि प्रदान करती है।

इन कारकों के विश्लेषण के आधार पर, ज्योतिषी दो व्यक्तियों के बीच अनुकूलता और उनके संबंधों की संभावित मजबूती और चुनौतियों पर मार्गदर्शन कर सकते हैं।

कुंडली या राशिफल मिलान/ Kundli or Horoscope Matching

वैवाहिक संदर्भ में, राशिफल या कुंडली मिलान दो व्यक्तियों की अनुकूलता और उपयुक्तता को निर्धारित करता है। इस प्रक्रिया में, ज्योतिषी दोनों व्यक्तियों की जन्मकुंडलियों में ग्रहों की स्थिति, राशि और नक्षत्रों का विश्लेषण करने के साथ ही प्रतिकूल ग्रहों की स्थितियों, ज्योतिषीय दोषों या अनुकूलता से संबंधित अन्य विभिन्न कारकों के कारण होने वाले, विवाह में देरी जैसे सार्वजनिक मुद्दे को भी संबोधित करता है। 

कुंडली के इस विश्लेषण द्वारा ज्योतिषी, विवाह में आने वाली संभावित बाधाओं की पहचान करता है और उन्हें दूर करने के लिए विशिष्ट अनुष्ठान करने, कोई रत्न धारण करने, जीवनशैली या व्यवहार को बदलने जैसे उपाय बता सकता है‌।

वैवाहिक अनुकूलता का महत्व/ Importance of Marriage Compatibility 

वैवाहिक अनुकूलता, विवाह पर विचार करने वाले दो व्यक्तियों के बीच अनुरूपता और समझौते के स्तर के बारे में बताती है जो विवाह की सफलता और लंबी आयु को प्रभावित करने वाला एक महत्वपूर्ण पहलू है।

ज्योतिष में, वैवाहिक संदर्भ में ज्योतिषीय अनुकूलता निर्धारित करने के लिए, दोनों व्यक्तियों की जन्मकुंडली की जांच की जाती है जो जन्म के समय ग्रहों और नक्षत्रों की स्थितियों के साथ ही, उनके व्यक्तित्व लक्षणों, व्यवहारिक प्रवृत्तियों और अन्य व्यक्ति के साथ समग्र अनुकूलता को प्रभावित करती है।

इस वैवाहिक अनुकूलता का आकलन करने के लिए, ज्योतिषियों द्वारा कुंडली-मिलान कैलकुलेटर के माध्यम से जन्म चार्ट की तुलना करना, विशिष्ट ग्रहों और भावों की स्थिति का विश्लेषण करना और वैदिक ज्योतिष के विभागीय नवमांश चार्ट की जांच आदि विभिन्न तकनीकों का किया जाता है। इसके अलावा सूर्य, चंद्रमा और लग्न राशियों की अनुकूलता के साथ-साथ कुंडली  में शुक्र और मंगल की स्थिति जैसे कारकों पर भी विचार किया जाता है।

विवाह के लिए कुंडली में कितने गुण मिलने चाहिए/ How many points should match in kundli for marriage?

आमतौर पर, कुंडली मिलान दो व्यक्तियों के बीच अनुकूलता के स्तर को निर्धारित करने वाले, जन्मकुण्डली के विभिन्न कारकों के गुणों की कुल संख्या पर आधारित होता है जिसे मिलाने के लिए सबसे अधिक अष्टकूट प्रणाली का प्रयोग किया जाता है जो चंद्रमा और, ग्रहों की स्थिति के साथ ही, कुछ योगों या दोषों की मौजूदगी जैसे विभिन्न कारकों के आधार पर 36 गुणों को निर्धारित करती है।

अष्टकूट प्रणाली के अनुसार, कुंडली मिलान के लिए 36 गुण में से न्यूनतम 18 गुणों को विवाह योग्य माना जाता है। हालाँकि, आमतौर पर इससे ज्यादा गुणों के मिलने को,  दो व्यक्तियों के बीच उच्च स्तर की अनुकूलता का संकेत माना जाता है।

Source: https://sites.google.com/view/pachangam/blog/find-a-perfect-match-for-a-lasting-marriage

Comments

Popular posts from this blog

क्या है कुंडली मिलान? कुंडली मिलान में कितने प्रकार के गुण होते हैं?

How to Predict A Soulmate By Date of Birth

Which Planet is Helpful for a Child in Astrology?